Full Form of WWW, What does WWW Stands For?

WWW Full Form: World Wide Web

हेलो दोस्तों, आप सबको मेरा नमस्कार.आसा है की हमारा लास्ट article “ENIAC Full Form” अच्छा लगा होगा. In this article हम जानने जा रहे हैं: Full Form of WWW, WWW stands for, WWW meaning, WWW Full Form, History of WWW, Advantages, and Disadvantages of WWW, etc.

WWW ka Full Form kya hai?

Full Form of WWW: World Wide Web hai. WWW को एक Web भी कहा जाता है and यह worldwide में internet से connected all websites के order का एक catalogue है. यह एक information system है जिसमें linked किए गए hypertext data and resources को internet पर access किया जाता है. एक web browser use करके, एक user एक web page का use कर सकता है and एक user hyperlinks use करके web pages के between navigate कर सकता है जहां texts, images and other multimedia data and content को website page पर ले जाया जा सकता है.

Full Form of WWW
WWW: World Wide Web

Protocols used by WWW (World Wide Web)

WWW three protocols use करता है : 

  1. Hypertext Markup Language(HTML)
  2. Hypertext Transfer Protocol(HTTP)
  3. Uniform Resource Locator(URLs)

History of WWW

  • Tim Berners-Lee and उनके colleagues CERN, Geneva, Switzerland में स्थित एक international scientific organization, ने 1989 में World Wide Web develop करना शुरू किया. उन्होंने HTTP protocol create किया जो server-client communication को standardized करता है. January 1992 में, उनके text-based Web browser को publication के लिए available कराया गया था.
  • World Wide Web ने quickly ही United States के Illinois University में Super-computing Application के National Center में Marc Andreessem and अन्य लोगों द्वारा स्थापित Mosaic नामक एक web browser के development के साथ recognition gain की and September 1993 में launch किया गया.
  • April 1994 में Andreessen ने Netscape Communication Corporation की co-founded की, इसके launch के तुरंत बाद, Netscape Navigator powerful Web browser बन गया.
  • 1995 में giant software company Microsoft Corporation ने अपना Internet Explorer (IE) browser establish किया. 1996 में IE को Windows Operating System में incorporate किया गया and IE quickly ही एक popular web browser बन गया.
  • IE का first real competitor Mozilla’s FireFox था, जिसे 2004 में launch किया गया था.
  • 2008 में google ने chrome launch किया. 2013 तक, IE and Firefox की compare में, Chrome एक powerful browser बन गया था. 2015 में, Microsoft ने IE को Edge के साथ replace कर दिया.

Advantages of WWW

  • आप grocery and other shopping online कर सकते हैं.
  • आप relatives and friends से contact कर सकते हैं.
  • Studies में आपकी assist कर सकते हैं.

Disadvantages of WWW

  • Harassment, racism, abuse आजकल common है.
  • कई pages misleading हो सकते हैं, and आपके data, cash को चुरा सकते हैं.

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि ये लेख आपको “WWW” के बारे में general information मिल गयी होगी. यदि यह article आपको पसंद आया है and इससे आपको कुछ information मिली है तो कृपया इस लेख को साझा करें और हमे प्रोत्साहित करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!